प्रशासन प्रभाग
निदेशालय के प्रशासन प्रभाग मे पाँच (5) समर्पित अनुभाग शामिल हैं, अर्थात् (i) स्थापना -1 (ii) स्थापना – II (iii) प्रोटोकॉल (iv) सामान्य और (v) एबीसी अनुभाग। प्रशासन प्रभाग के कुछ प्रमुख कार्य हैं:
- समूह क , समूह ख राजपत्रित और गैर-राजपत्रित और समूह ग पदों के सभी सेवा संबंधी मामलों की देखरेख करना ।
- विभिन्न एक्स कैडर पदों के भर्ती नियमों का निर्धारण
- वेतन निर्धारण, पेंशन निर्धारण, वेतन वृद्धि, सेवा पुस्तिका में प्रविस्टिया, आरटीआई मामलों और प्रशासन से संबंधित संसद प्रश्न आदि से संबंधित मामले।
- आरक्षण रोस्टर का रख-रखाव, विभिन्न पदों के लिए डीपीसी की बैठक, कोर्ट केस, सरकार के कंसिल को भुगतान।
- सभी अधिकारियों के अवकाश रिकॉर्ड और एपीएआर का रखरखाव
- अराजपत्रित और राजपत्रित अधिकारियों को सतर्कता निकासी प्रदान करना
- एमएसीपी योजना के तहत वित्तीय उन्नयन के प्रस्ताव के कार्य
- मेडिकल अनुमति, एलटीसी पर अवकाश नकदीकरण, एलटीसी फॉर्म का सत्यापन, वार्षिक संपत्ति रिटर्न।
- स्टेशनरी, आईटी उपकरण, कंप्यूटर उपभोग्य सामग्रियों और अन्य सभी आवश्यक कार्यालय की खरीद और वितरण
- सभी अधिकारियों / कर्मचारियों के वेतन बिल तैयार करना
- कन्वेन्स क्लेम, मेडिकल बिल, एचबीए और एमसीए, टीए बिल, टीटीए बिल, एलटीसी बिल, आकस्मिक बिल, जीपीएफ, ट्यूशन फीस, फेस्टिवल एडवांस आदि का कार्य करना।
अंतिम अद्यतन : 16-06-2021, 07:50 पूर्वाह्न